bharat ko semifinal mein hara new zealand pahunchi final mein

भारत को सेमीफाइनल में हरा न्यूजीलैंड पहुंची फाइनल में

National Sports

वर्ल्ड कप 2019 के सेमिफाइनल मुकाबले में कल की वी टीम भारत को 18 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। विश्व कप सेमिफाइनल में न्यूजीलैण्ड ने पहले खेलते हुए 249 रन बनाए उसके जवाब में उतरी भारतीय टीम की खराब बैंटिग के चलते पहले चार बल्लेबाज मात्र 24 रन पर पवेलियन लौट गए। उसके बाद आए रविन्द्र जड़ेजा ऋषभ पतं व हार्दिक पाड्या ने एक बार भारतीय टीम को ताश की तरह बिखरने से बचाया और न्यूजीलैण्ड की सधी हुई गेंदबाजी के विरूद भारत को सेमिफाइनल में बनाय रखा। ऋषभ पतं 32 रन बना कर आऊट हुए उसके बाद रविन्द्र जड़ेजा ने एक छोर संभाले रखा हार्दिक पाड्या के आऊट हो जाने के बाद रविन्द्र जड़ेजा ने बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ भारत के स्कोर को आगे बढाया।

एक तरफ छोर सम्भाले रविन्द्र जड़ेजा ने फिर महेन्द्र सिंह धोनी के साथ शतकीय साझेदारी कर भारत को एक बार फिर जीत की उम्मीद जगाई। 48वे ओवर में रविन्द्र जड़ेजा ने बोल्ट की गेंद पर लंबा शाॅट मारने के चक्कर में मिड आफॅ पर कैच दे बैठे जड़ेजा ने अपनी पारी में बेहतरीन चार चैके और चार छक्के लगाए रविन्द्र जड़ेजा ने कूल 77 रन बनाए जड़ेजा के आऊट होने के बाद महेन्द्र सिंह धोनी पर जीत की जिम्मेंदारी आ गई। महेन्द्र सिंह धोनी ने भी बहुत ही अच्छी पारी खेली भारत को जीत के लिए अंतिम दो ओवर में 31 रन की जरूरत थी। धोनी ने फग्र्रसन की पहली गेंद पर छक्का मारा उसके बाद तेजी से दो रन लेने के चक्कर में मार्टिन गुष्टिल के सीधे थ्रो से आऊट हो गये धोनी ने कुल 50 रन बनाए धोनी के आऊट हाते ही 130 करोड़ भारतीयो का फाइनल में पहुचने का सपना टुट गया।

न्यूजीलैण्ड 2015 में हुए विश्व कप के फाइनल में भी पहुचा था उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथो हार का सामना करना पडा था। एक बार फिर न्यूजीलैण्ड फाइनल में पहुच गई है अब उसका सामना 14 जुलाई को होने वाले दुसरे सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैड में से विजेता टीम के साथ होगा। न्यूजीलैण्ड केे तेज गेंद बाज मैट हैनरी ने 37 रन देकर तीन विकेट लिए और ट्रेंट बोल्ट ने 42 रन देकर दो विकेट लिए साथ ही मिशेल सैंटनर ने 34 रन देकर दो विकेट लिए। इन्ही गेंदबाजो की बदौलत बहुत ही अच्छा खेल का प्रदर्शन कर न्यूजीलैण्ड टीम एक बार फिर फाइनल में प्रवेश किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *