Swachh-bharat

श्री गंगानगर जिला पुरे प्रदेश मे पहले स्थान पर

Top News

राजस्थान की स्वच्छता दर्पण कार्यक्रम मे पुरे प्रदेश के सभी जिलो मे से श्री गंगानगर जिला प्रथम रहा। खुले मे शौच मुक्त पर आधारित इस कार्यक्रम मे श्री गंगानगर जिला प्रदेश मे प्रथम और देश मे 83 वें स्थान पर रहा।
स्वच्छता दर्पण कार्यक्रम मे रैंकिग को बरकार रखने और इस रैंकिग से भी ऊपर जाने के लिए जिला परिषद का प्रशासन इसमे लगा हुआ है। अब गंगानगर जिले मे शौच को खुले से मुक्त करने के लिए जिले की सभी पंचायतो मे सामुदायिक शौचालय व आर्दश शौचलयो का निमार्ण जिला परिषद बहुत ही बारिकी से करवा रही है। साथ ही गांवो मे शौच को खुले मे न करने बाबत गांव व शहरो के आस पास के इलाको मे दिवारो पर बहुत ही सुन्दर पेंटिग व स्लोगन लिख लोगो को जागरूक किया जा रहा है।
प्रदेश मे स्वच्छता दर्पण कार्यक्रम मे प्रथम आने पर श्रीगंगानगर जिले को दो अक्टूबर या स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले देश के बडे़ कार्यक्रमो मे इस उपलबधि पर जिले को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्धारा सम्मानित भी किया जा सकता है। इससे पहले भी श्रीगंगानगर जिले को प्रदेश की सभी प्रमुख योजनाओ का सफल क्रियान्वाति पुर्वक काम करने पर भी 25 लाख की प्रोत्साहन राशि मिल चुकी है।
ग्रामिण क्षेत्र मे स्वच्छ भारत मिशन के तहत नए शौचलयो का निर्माण करवाना और फिर उसकी जियो टैकिग करना फिर दुसरे जिले के कर्मचारियो के द्धारा उनका सत्यापन कर उसे अंक देने के आधार पर स्वच्छता दर्पण कार्यक्रम पर काम किया जाता है। शौचालय निर्माण होने के कार्यक्रम मे कुल 20 अंक व लोगो को खुले में शौच न करने के जागरूकता कार्यक्रम मे आम बैठक कर लोगो से इस कार्यक्रम के हानि और लाभ को कर्मचारियो के द्धारा पूछी जाती है जिसके 80 अंक होते है। इस प्रकार श्रीगंगानगर जिले ने कुल 43.70 अंक लेकर प्रदेश मे पहला स्थान बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *